ये आदतें आपको बना देगी हर किसी के लिए खास।

दोस्तों आज के समय में शायद आप को ये बात बताने की जरूरत नहीं है।  की इस दुनिया में Successful लोगो से कई गुना लोग ज्यादा लोग Unsuccessful है जिसका कारण उनके बोलने का ढंग , बात करने का तरीका , काम करने का तरीका ये सब ही उनको Success होने से रोकते है। आज मैँ आप को कुछ आदतें बताता हूँ जो आप की जिंदगी में काम आएगी।

  
  1. (You work out of your Comfort Zone ) अपने अनुकूल परिस्थितियों से दूर रहकर काम करें।

    मेरे कहने का मतलब है की जब समय और स्थान आप के अनुसार है तो उस समय आप को परेशानी नहीं होगी वो समय आप के लिए अच्छा समय होगा और आप को ज्यादा महेनत की जरूरत नहीं होगी और आप ज्यादा महेनत करोगे भी नहीं क्योकि आप काम तो कम मेहनत चल जाएगा। आप अपने आप से प्रश्न कर के देखे क्या आप ज्यादा मेहनत करोगे।  शायद नहीं , और मैं आप को बता देना चाहता हूँ की मेहनत सफलता की एकमात्र कुंजी है। जिस दिन से आप मेहनत करना छोड़ देंगे तो समझ लेना की आप सफलता से दूर जा रहे है। तो मेरी आप से राय है की आप जितनी ज्यादा हो सके अपने विपरीत परस्थितियों में काम करने की आदत डाले। सफलता आप के पास बहुत जल्दी ही पहुंच जाएगी।
    • अपने से बड़ों की जितनी हो सके सलाह ले।  (Advice of your elders as possible.)

      अक्सर ये बात सुनने को मिलती है की "कोई हमे समय पर बताने वाला नहीं था "
      इसका मतलब है की आज वो लोग ये कह रहे है की समय रहते हमने किसी से कुछ पूछा नहीं या किसी ने बताया नहीं लेकिन समय जाने के बाद केवल पछतावा ही हाथ में है। लेकिन अगर आप किसी को कुछ बता सकते है या किसी से कुछ पूछ सकते है तो आप जरा सी भी देर किए बिना अपनी सलाह दे और उसकी सलाह ले।
      सबसे आसान तरीका है कम समय में ज्यादा सीखने का 
      और सीखने का नाम ही जिंदगी है।    
      • नकारात्मक लोगों से दूर रहे।  (Stayed away from negative people.)

        दोस्तों अगर नकारत्मक लोग आप की जिंदगी में है तो वो आप को जिंदगी के हर मोड़ पर आपको पीछे ले कर जाएगी। वो आप के असफल होने का सबसे बड़ा कारण है।
        क्योकि अगर आप किसी भी मुसीबत में है तो वो आप का साथ देने की बजाय आप को उस मुसीबत का सामना करने से रोकेंगे। वो लोग आप को उस मुसीबत के सामने ही नहीं आने देंगे वो लोग आप के अंदर दर पैदा कर देते है।    
        जबकि सकारात्मक लोग हर मुसीबत में आपके अंदर हिम्मत पैदा करते है। वो आप को उसका सामना करने की हिम्मत देते है। वो आप किसी भी कार्य को करने में हमेशा आप का साथ देते है। आप की खशी में ही उन लोगो की ख़ुशी होती है। और आज के समय में Nagtive लोग ज्यादा और Positive बहुत काम लोग है जिसकी वजह से आज के समय में बहुत से तो मिस गाइड के कारण अपने रास्ते से बटक जाते है। और जिंदगी में बहुत सी उन दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है।  जो उनकी लाइफ में कभी आने वालो ही नहीं थी। मेरी आप से राय यही है की आप जितना हो सके आप Postive लोगो के टच में रहे।
        और सबसे बड़ी बात ये है की आप भी Postive बने और जरूरतमंद लोगो का समय पर साथ साथ दे।  



प्रिय विजिटर अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और कमेंट जरूर करें । हमे आपके जवाब का इंतजार रहे गा।

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading