अपने फोन को बनाइए कंप्यूटर जैसा केवल 40 रुपए में। (Customize your phone to the computer, as only 40 rupees.)



आज कल बढ़ती टेक्नोलॉजी ने कंप्यूटर को बहुत ही छोटा रूप दे डाला है। और अब तो आप अपने मोबाइल से भी वो काम कर सकते है जो कंप्यूटर के बिना नहीं हो सकते थे।
आज मै आप को OTG केबल के बारे में बताता हूँ की इस के कितने फायदे है जो केवल आप बाजार में 40-50 रूपए में मिल जाती है। इस केबल से आप computer से जुड़ने वाले बहुत से इंस्टूमेंट को अपने फ़ोन से ही जोड़ सकते है जैसे :- कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, म्यूजिक इंस्टमेंट्स आदि। आप अपने फ़ोन के साथ जोड़ सकते है। केवल इस OTG केबल के साथ। 
अब मै आप को बताता हूँ की आप अपने फ़ोन से क्या -क्या जोड़ सकते है और कैसे जोड़ सकते है।     
  1. माउस और कीबोर्ड :-

                                आप फ़ोन के हिसाब से बाजार से एक OTG केबल ले आए और जैसे आप ईरफ़ोन या चार्जर लगते है।  ठीक उसी तरह आप OTG केबल से माउस या कीबोर्ड जोड़ दे आप देखे गे की आप का फ़ोन माउस और कीबोर्ड से काम कर रहा है।    
  2. प्रिंटर :- आप अपने फ़ोन को प्रिंटर से जोड़कर आसानी से किसी भी डाक्यूमेंट्स का प्रिंट निकल सकते है। लेकिन इसके लिए आप को Printshare नाम के एक एप्प की जरूरत पड़ेगी जो आप को net से मिल जाएगा। अगर ना मिले तो आप किसी भी कंप्यूटर शॉप से आसानी से ले सकते है।
    और फिर आप अपने phone से किसी भी डाक्यूमेंट्स का प्रिंट निकल सकते है।     
  3. DSLR कैमरा :-

                        आप OTG केबल से DSLR कैमरे को कंट्रोल कर सकते है। bas आप को इसके लिए भी DSLR conroller जैसे एप्प की जरूरत होगी।  और आप बड़ी आसनी से अपने एंड्रॉयड फ़ोन से  DSLR कैमरे को कंट्रोल कर सकते है। 
  4. डाटा ट्रांसफर :-

                         OTG केबल के साथ आप किसी भी डिवाइस में अपना डाटा ट्रांसफर कर सकते है या प्राप्त कर सकते है।          
  5.  दोस्त के फ़ोन से अपना फोन चार्ज करे :-

                                                       आप OTG केबल से अपने दोस्त के फ़ोन से अपना फ़ोन चार्ज कर सकते है।  इसके लिए आप को एक data केबल और एक OTG  केबल की जरूरत  पड़ेगी। और आप अपने दोस्त के फ़ोन से अपने फ़ोन चार्ज कर सकते है।    
  6. म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट :-

                             आप अपने andriod फ़ोन के साथ म्यूजिक इंस्टूमेंट को भी जोड़ सकते है। इसके लिए आप को अपने फ़ोन में TouchDAWfree जैसे आप की जरूरत  होगी। और फिर आप आसानी म्यूजिक इंस्टमेंट्स के साथ म्यूजिक का मजा ले सकते है।         
और बहुत से ऐसे काम है जो आप अपने एंड्रॉयड फ़ोन की सहायता से कर सकते है। जैसे :- डिजिटल कैमरा से फोटो ट्रांसफर करना , Audio रिकॉर्ड करना , LAN कनेक्शन , गेम्स खेलना ,कॉन्टेक्ट्स ट्रांसफर करना आदि।
                                                    
प्रिय विजिटर अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और कमेंट जरूर करें । हमे आपके जवाब का इंतजार रहे गा।

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading