सोच की शक्ति। (The power of thinking.)


 

एक लड़का पढ़ाई में बहुत ही कमजोर था। लेकिन वो लड़का माँ के कहने पर स्कूल में चला जाता था। लेकिन एक दिन स्कूल से प्रिन्सिपल लेटर आता है। और वो लेटर पढ़ कर माँ की आँखों में आंसू आ जाते है। माँ की आँखों में आंसू देख कर बेटा पूछ लेता है की माँ इस में ऐसा क्या लिखा है। तब माँ उसे बताती है की आप के प्रिंसिपल ने इस में लिखा है आप का बेटा पढ़ाई में बहुत अच्छा है। ये नार्मल बच्चों से काफी आगे है। हम इस को इस स्कूल वो वातावरण नहीं  दे सकते जो इस बच्चे को चाहिए। कृपा करके आप अपने बच्चे को किसी अच्छे स्कुल में पढ़ाए।
ये सुनकर बेटा बड़ा खुश होता है। लेकिन कुछ समय के बाद उसकी माँ की मौत हो जाती है। उस बच्चे का पढ़ने के सिवाय कोई दूसरा काम नहीं सूझता। और स्कूल से आए उस लेटर को अपनी माँ की निशानी समझ कर अपने पास रख लेता है। वो लडका बड़ा होकर बहुत बड़ा वैज्ञानिक बनता है। और J J Thomson के नाम से दुनिया में प्रसिद्ध होता है। एक दिन वो अपनी माँ की निशानी के रूप में रखे उस लेटर को पढ़ना चाहता है। उस लेटर को पढ़ने के बाद उसकी आँखे भी रोने के लिया मजबूर हो जाती है। क्योकि उस लेटर में जो लिखा था वो था ही कुछ ऐसा उस लेटर के अंदर लिखा था की आप का लड़का पढ़ाई में बहुत ही कमजोर है। और ऐसे बच्चे को हम स्कुल में रख कर अपने स्कूल Image Down नहीं कर सकते। अच्छा यही होगा की आप अपने बच्चे को किसी और स्कूल में रखे।
दोस्तों और ये बात किसी हद आज के समय में भी लागु होती है। क्योकि अगर आप किसी बच्चे को कहते है की तुम बड़ा अच्छा गाते तो वो आगे भी गाने की कोशिश करता है और वो ऐसे ही कोशिश करता - करता इतना अच्छा गाने लगता है उसका गान और लोगो को भी पसंद आने लगता है। और वो एक बहुत ही अच्छा गायक भी बन जाता है।       
 और अगर आप किसी Field में Expert है तो आपको भी कभी ना कभी किसी ना किसी ने ऐसा कहा होगा की तुम ये काम बहुत अच्छा करते हो और तुम्हारे अंदर उस काम को करने की इच्छा और बढ़ी होगी। 

प्रिय विजिटर अगर आपको Post अच्छी लगे तो Like करें। और Friends से share भी करें।

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading