Blogging Hindi में करे या English में .




 दोस्तों अगर आप Blogging का शोक रखते है . और अपना Blog Start करना चाहते है तो आपके दिमाग में ये भी चल रहा होगा की आप हिंदी में Blogging करे या English में .
तो ऐसा होने पर आपसे मेरी राय यही होगी की अगर आपको English बहुत ही अच्छे से आती है तो आप English में Blogging कर सकते है . इसका फायदा यह होगा की आपका ब्लॉग न केवल India में बल्कि Out Of India से भी आपको अपने ब्लॉग के रीडर्स मिल जाएगे . क्योकि English आप जानते है की एक World Wide Language है .

लेकिन आपको इसमे बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होगी . क्योकि आप जो भी ब्लॉग पर लिखोगे वो आपको पहले ही internet पर बहुत अच्छे तरीके से लिखा मिल जाएगा है . इसलिए आपको बहुत ही अच्छे ढंग से लिखना होगा .

और अगर हम हिंदी भाषा की बात करे तो आप इस में भी अच्छा Blog बना सकते है . क्योकि हिंदी में Goggle पर डाटा बहुत ही कम है English की अपेक्षा  . लेकिन इसमें सबसे खास बात ये है की आपके Mostly Visitor India से ही मिलेगे . क्योकि आप जानते है की Hindi Out Of India नही चलती . लेकिन मेरा मानना है की Hindi में भी आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है . अगर आपकी इंग्लिश पर अच्छी कमांड नही है .  जो आपके लिए फायदेमंद भी होगा |

दोस्तों मैंने Hindi Blogging और English Blogging दोनों  के फायदे और नुकसान आपको बता दिय है . अब आपको जो अच्छा लगे आप उसी language में Blogging कर सकते है .लेकिन अब भी अगर आप मुझसे कुछ पूछना चाहते है तो आप comments की सहयता से पूछ सकते है .

प्रिय विजिटर अगर आपको Post अच्छी लगे तो Like करें। और Friends से share भी करें।
 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading