स्क्रिप्ट राइटिंग में करियर। (Career in script writing.)



स्क्रिप्ट राइटर का काम केवल जिंगल लिखना नही होता है , बल्कि और चीजे भी है , जो एक स्क्रिप्ट राइटर करता है। हाँ लेकिन एक स्क्रिप्ट राइटर की शुरुआत जिंगल लिखने से ही होती है।
एड गुरु प्रहलाद और मशहूर गीतकार प्रसून जोशी स्क्रिप्ट राइटर में जाना माना नाम है। स्क्रिप्ट राइटर कहानिया और कविताए लिखने से अलग होता है। स्क्रिप्ट में लिखी हर बात का फिल्मांकन किया जाता है। इसमे लेखक को यह सोचकर लिखना पड़ता है की उसके द्वारा लिखी गई स्क्रिप्ट पढ़ी नही , देखी जाएगी।

उसकी मेहनत का फल उसे फिल्मांकन के बाद मिलता है। इस क्षेत्र कैरियर बनाने के लिए आपके अंदर रचनात्मकता का होना बहुत जरूरी है। कम शब्दो में आपको प्रोडक्ट्स की विशेषताओ को उपभोक्ता तक पहुचाना होता है।  ऐसी जिंगल्स की रचना करनी पड़ती है की वह सुनते या पढ़ते ही उसके दिमाग में वह प्रोडक्ट आ जाए। वैसे कोई डिग्री या कोर्स तो नही होता है पर जर्नलिज्म के अंदर ही आता है। 
कल तक ग्रहाकों की सन्तुष्टि के लिए  बनाए जाते थे लेकिन आज के टाइम जो में विज्ञापन आ रहे है वही ग्रहाक की सन्तुष्टि के साथ मनोरंजन को भी महत्व दे रहे है। मानवीय भावनात्मक पक्षो छूते विज्ञापन ना केवल  देर तक याद रहते बल्कि वो सुनने वाले या देखने वाले के दिमाग में अपनी जगह बना लेते है। जो व्यक्ति लिखने पढ़ने के साथ मानवीय स्वेदनाओ को पकड़ कर अभिव्यक्ति करने की क्षमता रखता है। उसके लिए इस क्षेत्र में अपार सभवनाए है।  हालांकि स्क्रिप्ट राइटिंग पूरी तरह से आपकी विश्लेषण और कल्पना क्षमता पर आधारित है। लेकिन फिर भी ऐसे लिए जर्नलिज्म का कोर्स कर लिया जाए हो बहुत ही अच्छा होगा।  


 प्रिय विजिटर अगर आपको Post अच्छी लगे तो Like करें। और Friends से share भी करें।
 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading