सफलता के लिए क्या जरूरी है IQ या EQ . (What is important to the success IQ or EQ.)


 दोस्तों आप से में सबसे पहले एक सवाल करना चाहता हूँ। सवाल ये है की
आप बुद्धिमान बनना पसंद करते है या समझदार ?
जवाब जरूर दे और दोनों में से केवल एक Option Chose करे।
IQ :- जिस व्यक्ति का IQ अच्छा है वो पढ़ाई में अच्छा होता है , वो Exams में अच्छे अंक ले सकता है। लेकिन क्या इन सब चीजों से Life की हर जरूरत पूरी हो सकती है। IQ अच्छा होने का मतलब है की आप बहुत ही काम समय में किताब को पढ़ के आसानी से याद कर सकते है।
अगर आप इसके बारे और ज्यादा जानते है तो आप मेरे ब्लॉग पर Most Welcome आप अपनी बात को Comments के जरिए मुझ तक पहुंचा सकते है।

EQ :- जहां तक मैंने EQ के बारे में पढ़ा है। इसको मैं एक उदहारण से आप को बताना चाहता हूँ। आप अक्सर ऐसे लोगो को देखते होगे जो पढ़ाई में अच्छे होते है।  लेकिन अच्छे पढ़ने वालो में एक कॉमन सी बात ये भी होती है की ऐसे लोगो के दोस्त बहुत काम होते है वो ज्यादा अपना किताबो में ही बिताते  है।
और एक ऐसे लोग भी होते जिनके सब तरह के लोग दोस्त होते है वो जैसा आदमी उनके समने होता है वो वैसे ही लोगो से बाते करते है। वो अपने आप को सामने वाले के अनुसार बना लेते है।      
अब जो पहले वाले लोग उनका IQ अच्छा और जो दूसरे वाले है उनका EQ अच्छा   है। 
IQ और EQ के बारे में सबसे पहले Goleman ने बताया था।  उनका कहना था की जीवन में 20 % सफलता IQ के कारण मिलती है लेकिन 80 % सफलता EQ के कारण मिलती है।
एक बहुत ही बड़ी कंपनी के मैनेजर को अपने कर्मचारियों को रैंक देने के लिए कहा  गया तो वो सबसे पहले उनके बोलने का तरीका अच्छी रिलेशनशिप और उनके ड्रेस पहनने का ढंग  आदि  उसने किसी का भी IQ लेवल चेक करने के लिए कोई टेस्ट नहीं लिया। बल्कि उसने केवल नहीं check किया जो EQ के under में  आता है। तो इस तरह से किसी भी व्यक्ति को सफल बनने के लिए। केवल बुद्धिमान होना जरूरी नहीं है बल्कि उसको समझदार होना बहुत जरूरी है।         
 

प्रिय विजिटर अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और कमेंट जरूर करें । हमे आपके जवाब का इंतजार रहे गा।

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading