गैस चलते समय सिलेंडर आग क्यों नहीं पकड़ता

                                                                                              ये बात मेरे मन में कई बार आई लेकिन इसका मेरे पास कोई जवाब नहीं होता था लेकिन मैंने एक किताब में पढ़ा की आखिर ऐसा कैसे होता है। फिर मैंने सोचा चलो आप को बता ही देता हूँ की आखिर ये कैसे होता है।
प्रिय दोस्तों बात ऐसे है की जब आप दाहक (स्टोव बर्नर ) को जलते है तो उस समय जो गैस वहां पर जलती है वो गैस , गैस वाली पाइप  से निकलते ही वायु के साथ मिल जाती है और जो गैस पाइप से पीछे या सिलेंडर में है वो केवल गैस होती है उसके अंदर वायु बिलकुल भी नहीं होती है। और मेरे ख्याल से आप को बात तो पता  ही होगी की कोई भी वस्तु बिना ऑक्सीजन के नहीं जलती सकती ये बात शायद  8th क्लास में आ जाती है और आप को भी पता होगा। और आप ये तो हमेशा देखते ही है की सिलेंडर में गैस बड़ी अच्छी तरह पैक होती है। और ऊपर रेगुलेटर भी बहुत ही सावधानी पूर्वक तरीके  से बनाया जाता है ताकि कहि से भी गैस हवा के साथ न मिल जाए या हमारी भाषा में कहि से लिक न हो जाए  और अगर वो लिक हो जाती है है तो शायद कई बार तो परिणाम बहुत ही खतरनाक होता है। मैं भगवान से दुवा करता हूँ की आप इस प्रकार की घटना से बचे और मेरी आप से भी विनती है की अपने घर पर रेगुलेटर और रेगुलेटर वाली पाइप जो गैस को सिलेंडर से चूल्हे तक पहुंचती है आप उसे समय - समय पर चेैक करते रहे। 
क्योकि बचाव ही सबसे बड़ा इलाज होता है।
आप जो सावधानिया दुर्घटना के बाद करते अगर पहले ही उन सवधनियो का आधा  भी ध्यान में रख ले तो आप के साथ कभी दुर्घटना होगी ही नहीं
क्या आप मेरी बात से सहमत है।  अगर हा है तो लाइक करें नहीं तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दे। 

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading