उम्र कुछ भी हो दिल को रखे जवान




दोस्तों बुढ़ापे में स्वस्छ रहना अपने आप में एक चुनोती है उम्र बढने के साथ मस्पेशियो का लचीलापन कम हो जाता है . और रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है , जिसके कारण High Blood Presser और दिल के दौर का खतरा बढ़ जाता है . ह्दय रोगों के लिए धुम्रपान , मधुमेह , मानसिक तनाव और मोटापे जैसी बीमारी भी जिम्मेदार है .
अगर इस प्रकार की बीमारीयो का ध्यान युवा अवस्था से ही रखा जाए तो बुढ़ापे में आप ह्दय रोगों से छुटकारा पा सकते है . अगर आप ह्दय रोगों से बचना चाहते हो तो आपको निचे लिखी गई कुछ बातो का ध्यान रखना होगा :--



वसा का प्रयोग सिमित रखे :---


            घी, मख्खन , तले हुए पदार्थ , मॉस , आदि का सेवन बहुत कम करना चाहिए ताकि आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा ना हो .


सब्जियों के ज्यादा महत्व दे :---


           रेशेदार सब्जिया और ताजा फल वसा को सोखने में बाधा डालते है जिससे शरीर में वसा जमा नही हो पाती , रेशेदार भोजन के सेवन से ह्दय रोगों की सभावना कम हो जाती है .

नमक कम ले :---


          नमक कम खाने से High Blood Presser और ह्दय रोगों का खतरा कम हो जाता है तो एक टाइम में केवल आधा चमच ही नमक का प्रयोग करे .

टहलना है सबसे उत्तम व्यायाम :---


           हर रोज Evening में अपने कम से फ्री होकर आपको आधे घंटे के टहलने जरुर जाना चाहिए . जो आपको बहुत से रोगों से दूर रखेगा .

तनाव से दूर रहे :----


            ये सभी की कॉमन सम्स्या है जिसके चुगुल में लगभग हर कोई आ चूका है और ये बहुत से रोगों की जड़ है तो इससे जितना हो सके बचना चाहिए .



प्रिय विजिटर अगर आपको Post अच्छी लगे तो Like करें। और Friends से share भी करें।

No comments:

 

For Advertisment

Featured post

Question Exam ......

Hello Dear Friends visit our Website, ..... IAS,IPS, PSC, SSC, Rly, Group D एंव Bank  हेतु उपयोगी संकलन , question exam, Question Exam,...

Most Reading